मंदिर भूमि पूजन की मुख्य पूजा का शुभ मुहूर्त 32 सेंकेड का, जानिए आज के सभी अनुष्ठान 

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए शुरू हुए अनुष्ठान में मंगलवार को हनुमानगढ़ी में हनुमानजी के निशान की पूजा की जाएगी। इसके साथ रामजन्मभूमि के गर्भगृह स्थल पर रामार्चा पूजन होगा। इसके साथ देवी सरयू का भी पूजन किया जाएगा। 

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के दौरान 18 अप्रैल से शुरू किए गये अनुष्ठान का तीन अगस्त को 108 वां दिन पूरा हो गया। दैवयोग से ही भूमि पूजन के लिए पांच अगस्त का मुहूर्त भी तय हो गया। उन्होंने बताया कि अब तक रामजन्मभूमि परिसर में विष्णु सहस्त्रनाम की आहुतियां दो बार दी जा चुकी हैं। भगवान राम व हनुमान जी के नामाक्षरों से आहुतियों के अलावा रामार्चा पूजन व रुद्राभिषेक भी हो गया। गुप्त नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का भी पारायण किया गया। 

तीन दिवसीय भूमि पूजन का अनुष्ठान सोमवार से शुरू हो गया। मुख्य पूजन पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निर्धारित शुभ मुहूर्त में करेंगे। यह मुहूर्त 32 सेंकेड का है जो मध्याह 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है। बताया गया कि षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है।

Source: अयोध्या: राम मंदिर भूमि पूजन की मुख्य पूजा का शुभ मुहूर्त 32 सेंकेड का, जानिए आज के सभी अनुष्ठान 

1 thought on “मंदिर भूमि पूजन की मुख्य पूजा का शुभ मुहूर्त 32 सेंकेड का, जानिए आज के सभी अनुष्ठान ”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.